आनंद उत्‍सव 2020 फोटो एवं वीडियो प्रतियोगिता परिणाम       • ऑनलाइन कौर्स : ए लाइफ ऑफ़ हैप्पीनेस एंड फुलफिल्मेंट

सुख और आनंद मे जाना अंतर, भटकाव हुआ खत्म।

181 सरपंच व सचिव और रोजगार सहायको ने सीखा अल्पविराम्।।

 

प्रेषक का नाम :- मास्टर ट्रेनर लखन लाल असाटी
स्‍थल :- Chhatarpur
14 Sep, 2018

            छतरपुर 13.सितम्बर 2018। नौगाॅव के क्षेत्रीय गा्रमीण विकास प्रशिक्षण एवं पंचायतराज प्रशिक्षण केन्द्र पर आनंद विभाग द्वारा आयोजित डेढ़ दिवसीय अल्पविराम् के 4 आवासीय प्रशिक्षण शिविरों का समापन गुरूवार 13 सितम्बर की दोपहर हो गया इस प्रशिक्षण शिविर मे नौगाॅव जनपद क्षेत्र के 34 रोजगार सहायक, 37 सरपंच और 60 पंचायत सचिवों ने हिस्सा लिया इसके अलावा दमोह जिले के 10 और सागर जिले के 40 सरपंच सचिवों ने भी अल्पविराम् का प्रशिक्षण प्राप्त किया।

                                 प्रतिभागियों ने प्रशिक्षण उपरांत अपने अनुभव साझा करते हुये कहा कि पहली बार उन्हें सुख और आनंद मे अंतर जानने का अवसर मिला है इससे उनके जीवन का भटकाव समाप्त होगा वह खुद को जानकर अपनी कुंठाओं को दूर कर सकेंगें, उनमे कृतज्ञता का भाव बढ़ा है और वह दूसरों को क्षमा करना भी सीखेंगंे । खुरई जनपद के सरपंच, सचिवों ने तो मौके से ही सागर कमिश्नर को पत्र लिखकर उनके यहा अल्पविराम् आयोजित करने का आग्रह किया नौगाॅव जनपद के सरपंच सचिवों ने भी अपने जीवन की कमजोरियों को साझा करते हुयें कहा कि वह अब अपने खुद का आनंद बढ़ाने के लिये शांत समय लेंगे।

                                राज्य आनंद संस्थान की ओर से  लखन लाल असाटी, रमेश कुमार व्यास, प्रदीत महतों, मुकेश करूआ, जीतेश श्रीवास्तव व छतरपुर के प्रदीप सेन ने अल्पविराम् से प्रतिभागियों को परिचित कराया इस अवसर पर विभिन्न प्रक्रियाओं के माध्यम से उन्हें आनंद की अनुभूति करायी गई और शांत समय का अभ्यास कराया गया कुछ प्रेरणा दायक खेल कराये गये,गीत गाये गये, और वीडियो दिखाये गये।


फोटो :-

   

डाक्‍यूमेंट :-

Document - 1