• आनंद शिविर प्रशिक्षण तथा अल्पविराम कार्यक्रम के रजिस्ट्रेशन की जानकारी के लिए क्लिक करें          • आनंद प्रोजेक्ट एवं फ़ेलोशिप के लिए आवेदन आमंत्रित है, आवेदन करने की अंतिम तिथि 30 नवम्बर 2018 |

उज्जैन जिले में 14 से 28 जनवरी के दौरान आनंद उत्सव मनाने की तैयारी व्यापक स्तर पर

प्रेषक का नाम :- श्री शैलेन्द्र सिंह डाबी, जिला आनंद मास्टर ट्रेनर एवं प्रधान वैज्ञानिक उज्जैन तारामंडल
स्‍थल :- Ujjain
15 Jan, 2018

मध्य प्रदेश के आनंद विभाग द्वारा आनंद उत्सव 2018 का आयोजन तीन चरणों में किया जा रहा है! प्रथम चरण के कार्यक्रमों का आयोजन 14 से 21 जनवरी तक किया जा रहा है, इस आयोजन में ग्रामीण एवं शहर को शामिल किया गया है! द्वितीय चरण में 22 से 24 जनवरी के बीच विकासखंड स्तर पर तथा तृतीय चरण में 25 से 28 जनवरी के बीच जिला स्तर पर आयोजित किये जायेंगे। आनंद उत्स्व मनाने का उदेश्य ग्रामीण एवं नगर में खेलकूद एवं सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन कर जनमानस में आपसी मेल मिलाप और सौहार्द उत्तपन करने तथा स्थानीय संस्कृति, परम्पराओ, रीती-रिवाजो एवं खेलो के माध्यम से जनमानस के जीवन में आनंद और ख़ुशी लेन की अनूठी पहल का प्रयास है! आनंद उत्सव 2018 के खेलकूद के रूप में स्थानीय खेल जैसे: कब्बडी, खो-खो, सितोलिया, पौवा, गाधामार, कंचे, बौरा रेस, निम्बू चम्मच रेस, पतंगबाजी, साईकिल रेस, दौड़ (100,200, एवं 500 मीटर), हॉकी, फुटबॉल, कुश्ती आदि एवं संस्कृति गतिविधिया जैसे: गीत संगीत, भजन गायन, नृत्य, रंगोली, संजा मढ़ना, चित्रकला, निबंध, वाद-विवाद आदि कार्यक्रमों का आयोजन शामिल है!

उज्जैन जिले में आनंद उत्सव की तैयारी जिला आनंद नोडल अधिकारी श्री संदीप जी. आर. मुख्य कार्यकारी अधिकारी, जिला पंचायत, श्री संकेत भोंडवे कलेक्टर, श्री परमानंद डाबरे, आनंद शाखा प्रभारी एवं श्री शैलेन्द्र सिंह डाबी जिला आनंद मास्टर ट्रेनर के मार्गदर्शन के चल रही है! जिले के शहरी छेत्र के रूप में जिले के 8 नगरीय निकाय (बड़नगर, खाचरोद, महिदपुर, माकड़ोन, नागदा, तराना, उज्जैन, उन्हेल) को शामिल किया है जहा आनंद उत्सव आयोजित होने है जिसमे 6 आनंद उत्सव का निर्धारण कर लिया गया है! इसी प्रकार ग्रामीण छेत्रो के रूप में 6 विकासखंड (बड़नगर, खाचरोद, महिदपुर, घट्टिया, तराना, उज्जैन) को शामिल किया गया है जिसमे 196 आनंद उत्सव आयोजित करने का निर्धारण कर लिया गया है और तैयारी पूर्ण की जा रही है! इनके अलावा जिले में और आनंद उत्सव कार्यक्रम आयोजित करने की रूप रेखा और तैयारियां चल रही है! जिले के सभी अनुविभागीय अधिकारी (एसडीएम) और नगरीय निकाय के मुख्य कार्यकारी अधिकारी को अपने अपने छेत्र का आनंद उत्सव आयोजन का नोडल नियुक्त किया जा चूका है!

09 जनवरी को मुख्यमत्री द्वारा ली गई वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग मीटिंग में मुख्यमंत्री ने प्रदेश स्तर पर मनाये जाने वाले आनंद उत्सव की जानकारी देते हुए तैयारियों की समीक्षा की गई! आनंद मंत्रालय ने भी ५१ जिलों की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग मीटिंग में उज्जैन जिले की आनंद गतिविधियों की सराहना की! दिसम्बर माह की आनंद गतिविधियों में उज्जैन जिला प्रदेश ने प्रथम स्थान प्राप्त करने पर उज्जैन टीम को बधाई दी और आनंद उत्सव को लेकर चर्चा के दौरान उज्जैन जिले द्वारा की जा रही तैयारियों का जायजा लिया!


फोटो :-

   

डाक्‍यूमेंट :-

Document - 1