मकर सक्रांति से गांव से लेकर शहरों तक होगी आनंद उत्सव की धूम छतरपुर जिले में अब तक 184 स्थानों पर उत्सव की तैयारियां पूरी

प्रेषक का नाम :- छतरपुर। आनंदम सहयोगी लखन लाल असाटी जिलाछतरपुर।
स्‍थल :- Chhatarpur
15 Jan, 2018

छतरपुर। आनंद विभाग द्वारा आयोजित आनंद उत्सव की धूम मकर संक्रांति 14 जनवरी से पूरे जिले में शुरू हो जाएगी। जिले की 8 जनपदों के 186 ग्राम पंचायत मुख्यालयों पर आनंद उत्सव के आयोजन हेतु तैयारियां की जा रही हैं। इसके साथ ही साथ सभी 8 विकासखण्ड मुख्यालयों पर भी आनंद उत्सव मनाया जाएगा। जिले की 15 नगरीय निकायों में भी इस आयोजन को मनाये जाने की तैयारी है। कलेक्टर रमेश भण्डारी ने ग्रामीण क्षेत्र में आयोजन हेतु संबंधित जनपदों के एसडीएम को नोडल ऑफिसर तथा जनपद सीईओ को उनका सचिव नियुक्त किया है। शहरी क्षेत्रों में इस आयोजन का जिम्मा संबंधित मुख्य नगर पालिका अधिकारी का होगा।
जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी एवं आनंद विभाग के जिला नोडल अधिकारी ने सभी से आनंद उत्सव में सम्मलित होने का आग्रह किया है। ग्रामीण क्षेत्र में पंचायत स्तर पर 186 में से 165 स्थानों पर आनंद उत्सव की तैयारी पूरी कर ली गई है। इसी तरह तीन विकासखण्ड मुख्यालयों पर भी आयोजन की तैयारी की जा चुकी है। नगरीय क्षेत्रों में बक्स्वहा में 8 स्थानों पर खजुराहो में 3 स्थानों पर तथा चंदला, बारीगढ़, बिजावर, घुवारा एवं राजनगर में 1-1 स्थान पर उत्सव मनाये जाने की तैयारियां कर ली गई हैं। आनंद सहयोगी लखन लाल असाटी के अनुसार पिछले वर्ष आनंद उत्सव सिर्फ ग्रामीण क्षेत्रों में आयोजित किया गया था। इस वर्ष इसका विस्तार शहरी क्षेत्रों में भी किया गया है। आनंद उत्सव में श्रेष्ठ प्रदर्शन करने वालों को सम्मानित भी किया जाएगा तथा उत्सव के अच्छे फोटो व वीडियो क्लिप को भी नगद इनाम मिलेगा।
आनंद विभाग के डायरेक्टर प्रवीण कुमार गंगराडे के अनुसार अपर मुख्य सचिव इकबाल सिंह बैंस एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारी मनोहर तिवारी मंगलवार 9 जनवरी को वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से प्रदेश के सभी एसडीएम एवं सीएमओ से आनंद उत्सव की तैयारियों की समीक्षा करेंगे।




डाक्‍यूमेंट :-

Document - 1