• ऑनलाइन कौर्स : ए लाइफ ऑफ़ हैप्पीनेस एंड फुलफिल्मेंट

जीवन मे नियमित अल्पविराम लेना जरूर आनंद के दायरे को बढ़ाने में सहायक होता है अल्पविराम -  पटवारियों के बीच आयोजित हुआ अल्पविराम

प्रेषक का नाम :- राजा खान जिला सम्पर्क व्यक्ति जिला श्योपुर
स्‍थल :- Sheopur
06 Mar, 2021

श्योपुर- मध्यप्रदेश राज्य आनंद संस्थान जिला श्योपुर के द्वारा कोरोना काल के लंबे समय के बाद जिला कलेक्ट्रेट तहसील सभागार में पटवारियों के बीच अल्पविराम का कार्यक्रम पटवारियों के लिए आयोजित किया गया जिसमें अध्यात्म विभाग के नोडल अधिकारी अपर कलेक्टर श्री रुपेश उपाध्याय तहसीलदार श्री राघवेन्द्र सिंह जी, नायाब तहसीलदार सुश्री रजनी बघेल ,राज्य आनंद संस्थान के मास्टर ट्रेनर राजा खान के साथ लगभग 60 पटवारी गण उपस्थित थे ।अपर कलेक्टर श्री उपाध्याय ने अपने सम्बोधन में कहा कि जीवन मे अल्पविराम बहुत ही जरूरी है हमे थोड़ा रुक कर जीवन मे विराम लेना चाहिए। अल्पविराम एक विधा है जिससे हम स्वयं में परिवर्तन ला सकते है और ओर हमारे जीवन के आनंद को बढा सकते है।

राज्य आनन्द संस्थान के मास्टर ट्रेनर राजा खान ने अल्पविराम की मूलभूत जानकरी पटवारियों को प्रदान की ओर साथ ही कहा कि मैनें मेरे जीवन मे अल्पविराम से बहुत कुछ पाया है में भी पहले सोचता था कि थोड़ा शांत समय लेकर अपने बारे में कैसे जान सकते है मगर इसकी गहराई को जब जाना तो मेरे जीवन मे कई बुराइयों निकली में एक गुलदस्ते की तरह साफ दिखता हु मगर मेरे अंदर छिपी बुराइयो को सिर्फ अल्पविराम के माध्यम से ही देख पाया हूं और मेरे अंदर क्रोध लालच द्वेष ऐसी कई बुराइयां सामने आई है । मेरे जीवन मे एक रिश्ते में खटास आ गई थी जिसमे मेने सुधारा किया और मेरे जीवन का आनंद बढा है और इसी के साथ सभी प्रतिभागियों को शांत समय दिया ।  उंसके बाद प्रतिभागियों ने भी अपने अनुभव शेयर किया । साथ ही उन्होंने बताया कि राज्य आनन्द संस्थान की ओर से ऑनलाइन अल्पविराम कार्यक्रम भी हो रहे है आप उसमे निःशुल्क रूप से पंजीयन करा सकते है।


फोटो :-

      

डाक्‍यूमेंट :-

Document - 1
Document - 2