आनंद उत्‍सव 2020 फोटो एवं वीडियो प्रतियोगिता परिणाम        List of Eligible Candidates from previous recruitment advertisement        List of Non-Eligible Candidates from previous recruitment advertisement       • ऑनलाइन कौर्स : ए लाइफ ऑफ़ हैप्पीनेस एंड फुलफिल्मेंट

कोरोना काल में स्‍वयं के भीतर जाएं - श्री अर्गल

प्रेषक का नाम :- RAS
स्‍थल :- Bhopal
28 May, 2020

          कोरोना संकट के कारण लॉंकडाउन के समय में प्रदेश के नागरिकों में उत्‍साह व आनंद की अनुभूति कराने के उददेश्‍य से ऑनलाईन अल्‍पविराम कार्यक्रम  का आयोजन किया जा रहा है । अपनी आंतरिक आनंद की अनुभूति व स्‍वयं से जुडाव के लिए राज्‍य आनंद संस्‍थान के लोकप्रिय ‘’ अल्‍पविराम कार्यक्रम के ऑंनलाइन प्रशिक्षण सत्र’’ का प्रतिदिन आयोजन किया जा रहा है ।           

इस बारे में राज्‍य आनंद संस्‍थान के मुख्‍य कार्यपालन अधिकारी श्री अखिलेश अर्गल ने बताया कि कोरोना के इस संकट काल के दौरान नागरिको में फैले भय व अवसाद को दूर करने हेतु राज्‍य आनंद संस्‍थान ऑनलाईन अल्‍पविराम कार्यक्रम संचालित कर रहा है । 4 मई से निरंतर प्रतिदिन एक नए कार्यक्रम का आरंभ किया जाता है । जिसमें 40 प्रतिभागी ऑनलाईन जुड़ सकते है । इस कार्यक्रम में स्‍वयं के प्रति जागरूकता, जीवन का लेखा-जोखा, किसने हमारी मदद की, हमने किसकी मदद की, मेरे जीवन के लक्ष्‍य आदि मुद्दे पर बात की जाती है ।          

श्री अर्गल ने कहा कि पिछले करीब 50 दिनों से कोरोना माहामारी से बचाव के लिए हम सभी अपने-अपने घरो में हैं। बाहर के इस संकट से बचने का सबसे सही उपाय यही है कि हम अपने को घर के अंदर रखें , लोगों से कम से कम सम्‍पर्क करें, भीड भाड न लगाए न ही ऐसी जगहों  पर जाएं। जब हम बाहर नहीं जा पा रहें हो तो क्‍यों न अंदर जाएं, स्‍वयं के भीतर उतरें। अपनी अंर्तरात्‍मा से बातचीत करें। स्‍वयं को समय दें।          

संस्‍थान के द्वारा 04 मई से प्रतिदिन 40 लोगों का पंजीयन कर एक समूह बनाया जा रहा है जिसमें अगले छ: दिनो तक लगातार अल्‍प विराम के सत्रों का ऑंनलाइन अभ्‍यास कराया जा रहा है । राज्‍य आनंद संस्‍थान के प्रशिक्षित मास्‍ट्रर ट्रेनर की टीम द्वारा आनलाईन विडियो के माध्‍यम से यह अभ्‍यास कराया जा रहा है । अब तक इस प्रकार के 15 कोर्स में प्रतिभागी पंजीयन किया गया है । जिसके तहत 600 से अधिक लोगो ने इसका लाभ उठाया है । यह प्रक्रिया निरंतर जारी है । कोई भी व्‍यक्ति राज्‍य आनंद संस्‍थान की बेवसाईट www.anandsansthanmp.in पर जाकर आनंद शिविर टैब को क्लिक कर अपना पंजीयन नि:शुल्‍क करा सकता है । इस संदर्भ में सहायता के लिए (7723929667) पर संपर्क कर सकते है।          

संस्‍थान के मुख्‍य कार्यपालन अधिकारी ने नागरिको से अपील की है कि इस कार्यक्रम से जुड़े । इस अभ्‍यास को करने से आप अपने आंतरिक आनंद को पहचानने में सक्षम हो पाएगें। जीवन को समझने के नजरिए में बदलाव आएगा जो निश्‍चत रूप से आपके आनंद को बढा सकेगा।