• ऑनलाइन कौर्स : ए लाइफ ऑफ़ हैप्पीनेस एंड फुलफिल्मेंट

आनदं सभा में कलेक्टर ने छात्रों ने दिलाया शांत समयकठोर मेहनत के साथ लक्ष्य की स्पष्टता भी जरूरी

प्रेषक का नाम :- मास्टर ट्रेनर एवं अतिरिक्त नोडल अधिकारी लखनलाल असाटी छतरपुर
स्‍थल :- Chhatarpur
15 Nov, 2019

छतरपुर। छात्रों के लिए सबसे जरूरी है कि उन्हें अपना लक्ष्य स्पष्ट हो फिर उस पर फोकस कर वह मेहनत करें, धैर्य रखें और अपनी ऊर्जा व्यर्थ की चीजों में खर्च न करें। पढ़ाई पेनफुल प्रक्रिया हो सकती है इसलिए बीच-बीच में रेस्ट जरूर करें। कलेक्टर श्री मोहित बुंदस ने शहर की मुस्लिम बस्ती नया मुहल्ला स्थित हिन्द पब्लिक स्कूल के छात्र-छात्राओं को आयोजित आनंद सभा में यह सलाह दी। उन्होंने कहा कि क्या बनना है उसको स्वयं निश्चित करें फिर उसे पसंद भी करें और उस पर विश्वास भी करें। असफलता सदैव यह सिखाती है कि हमें क्या नहीं करना चाहिए। लक्ष्य प्राप्ति के लिए सतत् संगतता भी जरूरी है। श्री बुंदस ने कहा कि जितने में आप महंगा मोबाइल खरीदते हैं उतनी रकम में आपकी कई साल की पुस्तकें खरीदी जा सकती हैं।

राज्य आनंद संस्थान की ओर से मास्टर ट्रेनर लखनलाल असाटी ने कुछ प्रयोगों के माध्यम से छात्रों को अनुभव कराया कि उन्हें यदि अपना लक्ष्य प्राप्त करना है तो तनाव मुक्त रहना पड़ेगा और तनाव मुक्त रहने के लिए जरूरी है कि वह अपने परिवार में सभी से स्नेहभाव रखें और सभी की आगे आकर मदद करें।

मास्टर ट्रेनर प्रदीप सेन ने 20 सेकेण्ड की तालियों का अभ्यास कराकर यह अनुभव कराया कि अपने आपको किसी सीमा में बांध लेना उचित नहीं है सबकी क्षमताएं असीम हैं। योगाचार्य रामकृपाल यादव ने योग के माध्यम से शरीर को ऊर्जावान रखने के गुर सिखाए। आनंदम् सहयोगी श्रीमती आशा असाटी ने कहा कि बच्चे जो जिद अपने अभिभावकों से महंगा मोबाइल पाने के लिए करते हैं वैसी जिद वह अपने लक्ष्य प्राप्ति के लिए जरूर करें। सत्र में मंगलग्राम सहयोगी नीरज श्रीवास, दीपक श्रीवास, नीलम पाण्डेय एवं आनंद क्लब अध्यक्ष केएन सोमन ने भी सहभागिता प्रदान की। इस अवसर पर छात्र-छात्राओं को शांत समय दिलाते हुए कलेक्टर ने जानना चाहा कि उनके जीवन का लक्ष्य क्या है तो छात्र-छात्राओं ने बताया कि वह कलेक्टर, पुलिस, डॉक्टर, इंजीनियर और खिलाड़ी बनना चाहते हैं। तब कलेक्टर ने पूछा कि अपने लक्ष्य को पाने के लिए वह क्या-क्या प्रयास कर रहे हैं।इस मौके पर संस्था संचालक अशफाक खान सहित सैकड़ों छात्र-छात्राएं व नागरिक उपस्थित रहे। छात्र-छात्राओं ने राज्य आनंद संस्थान की आनंद गतिविधियों का भरपूर लाभ उठाया।


फोटो :-

      

डाक्‍यूमेंट :-

Document - 1


वीडियो:-

Video - 1