आनंद उत्‍सव 2020 फोटो एवं वीडियो प्रतियोगिता परिणाम        List of Eligible Candidates from previous recruitment advertisement        List of Non-Eligible Candidates from previous recruitment advertisement       • ऑनलाइन कौर्स : ए लाइफ ऑफ़ हैप्पीनेस एंड फुलफिल्मेंट

जिला / ब्‍लॉक स्‍तरीय आनंदक सम्‍मेलन

प्रेषक का नाम :- RAS
स्‍थल :- Bhopal
10 Jun, 2019

मध्‍यप्रदेश के अध्‍यात्‍म विभाग के अंतर्गत राज्‍य आनंद संस्‍थान प्रदेश में नागरिकों को आनंद की अनुभूति तथा अपने आंतरिक व बाह्य आनंद को समझने के लिए उपकरण / तरी‍के विकसित करने व उनका प्रसार करने की दिशा में प्रयासरत है । देशभर में अपनी तरह की अनूठी इस पहल के तहत संस्‍थान अनेक कार्यक्रम जैसे-आनंद उत्‍सव, अल्‍पविराम, आनंद सभा, नेकी की दीवार (आनंदम), आनंद क्‍लब आदि संचालित कर रहा है।          

राज्‍य आनंद संस्‍थान का प्रयास है कि यह कार्यक्रम शासकीय तरीके से अधिकारी/कर्मचारियों के द्वारा न चलाए जाए वरन् समाज के लोग ही इसको सहभागी तरीके से आगे ले जाए । इस हेतु राज्‍य आनंद संस्‍थान ने स्‍वैच्छिक आधार पर बगैर किसी लाभ की प्रत्‍याशा में कार्य करने वाले व्‍यक्तियों को आनंदक के रूप में पंजीकृत किया है। वर्तमान में राज्‍य आनंद संस्‍थान के साथ लगभग 50 हजार आनंदक पूरे प्रदेश से पंजीकृत है।  स्‍वैच्छिक रूप से आनंद के प्रसार तथा आंतरिक आनंद की अनुभूति में रत इन आनंदको के साथ समय-समय पर अप्रत्‍यक्ष रूप से संवाद किया जाता रहा है। आनंद तथा आंतरिक प्रसन्‍नता की बढ़ती समझ व आवश्‍यकता को देखते हुए यह महसूस किया जा रहा है कि संस्‍थान के पंजीकृत आनंदको के साथ सीधा संपर्क एवं संवाद कर कार्यक्रमों का स्‍थानीय स्‍तर पर विस्‍तार किया जाये, जिससे ज्‍यादा से ज्‍यादा लोग इनका लाभ उठा पाएं । इस हेतु जिला / ब्‍लॉक स्‍तर पर जून माह से स्‍थानीय आनंदको का  सम्‍मेलन आयोजित किये जा रहे है। सम्‍मेलन में राज्‍य आनंद संस्‍थान के कार्यक्रमों एवं गतिविधियों से आनंदको को  परिचित कराया जायेगा । इसके साथ ही अल्‍पविराम के अभ्‍यास को बढ़ावा देने के लिए इसका परिचय प्रतिभागियों को कराया जावेगा । इसके अलावा प्रतिभागी आनंदको द्वारा आनंद के प्रसार के लिए किए जा रहे कार्यो व उनकी रूचि के क्षेत्र/ विषय की जानकारी के लिए उनके साथ समूह में चर्चा भी की जावेगी । राज्‍य आनंद संस्‍थान के कार्यक्रमों तथा प्रतिभागी आनंदको की रूचि के क्षेत्रों को समाहित करते हुए जिले/ब्‍लॉक के लिए आगामी कार्ययोजना व भविष्‍य की रणनीति पर चर्चा इस सम्‍मेलन के दौरान की जा सकेगी ।           

आनंदक सम्‍मेलन के लिए प्रदेश को सात क्‍लस्‍टर में बांटा गया है, जिनमें प्रत्‍येक क्‍लस्‍टर के लिए एक आयोजन समिति गठित की गई है । इसी प्रकार ब्‍लॉक/जिला स्‍तरीय आनंदक सम्‍मेलन को आयोजित करने के लिए चिन्हित टीम (आनंदम सहयोगी, डिस्ट्रिक्‍ट प्रोग्राम लीडर, अन्‍य सहयोगी, सक्रिय आनंदक आदि) का गठन किया गया है । हर क्‍लस्‍टर समिति के लिए एक संयोजक की नियुक्ति की गई है, जो अपने संभाग में टीम के साथ मिलकर जिला आनंदक सम्‍मेलन का आयोजन करेगे । इसकी जानकारी इस प्रकार से है :-

1 भोपाल / होशंगाबाद संजय श्रीवास्‍तव 9993338056

2 रीवा / शहडोल डॉ. के.पी.तिवारी 9407816488

3 ग्‍वालियर / चंबल प्रेमप्रकाश सिरोलिया 9993125808

4 इंदौर के.बी.मंसारे 9424076618

5 उज्‍जैन शिरीष सुमन शर्मा 9926505778

6 सागर रमेंश व्‍यास 9425612200

7 जबलपुर राजेन्‍द्र असाटी 9424395097    

         ब्‍लॉक/जिला स्‍तरीय आनंदक सम्‍मेलन को आयोजित करने के लिए चिन्हित टीम (आनंदम सहयोगी, डिस्ट्रिक्‍ट प्रोग्राम लीडर, अन्‍य सहयोगी, सक्रिय आनंदक आदि) का एक दिवसीय उन्‍मुखीकरण कार्यशाला दिनांक 29 मई 2019 को भोपाल में आयोजित की गयी। इसमें प्रदेश के सभी जिलों को सात क्‍लस्‍टरों में बांट कर सम्‍मेलन आयोजित करने की रणनीति पर चर्चा की गई ।       

    कार्यशाला में संस्‍थान के मुख्‍य कार्यपालन अधिकारी श्री अखिलेश अर्गल ने सभी टीमों का मार्गदर्शन किया और सफल अभियान के लिए शुभकामनाएं दी । कृपया अपने-अपने जिले के आनंदक सम्‍मेलन की जानकारी संभागीय संयोजक से प्राप्‍त कर अपनी भागीदारी सुनिश्चित करें ।


फोटो :-