आनंद उत्सव

लोक संगीत, नृत्‍य, गायन, भजन कीर्तन, नाटक तथा खेलकूद की गतिविधियां परिपूर्ण जीवन की एक महत्‍वपूर्ण कड़ी है। इस मान्‍यता के आधार पर आनंद उत्‍सव की परिकल्‍पना की गई है। आनंद विभाग द्वारा आनंद उत्‍सव कार्यक्रम का आयोजन प्रत्‍येक वर्ष 14 जनवरी से मनाने का निर्णय लिया गया है।

‘’आनंद उत्‍सव 2017’’ अंतर्गत दिनांक 14 से 21 जनवरी, 2017 के बीच ग्राम पंचायत/पंचायत समूह स्‍तर पर सभी आयु वर्ग के ग्रामीण महिला, पुरूषों के लिए खेल तथा सांस्‍कृतिक आयोजन किये गये। प्रति आयोजन के लिए पंचायत विभाग द्वारा 15 हजार रूपये की सहायता दी गई। समस्‍त कार्यक्रम जिला कलेक्‍टर / अनुविभागीय अधिकारी(राजस्‍व) की देखरेख में निर्धारित निर्देशों के अनुसार आयोजित किये गये। यह समस्‍त गतिविधियां ग्रामीणों की भागीदारी तथा उनमें से चयनित उत्‍साहित व्‍यक्तियों तथा स्‍वयंसेवक आनंदकों के सहयोग से की गई।

‘’आनंद उत्‍सव 2018’’ का आयोजन दिनांक 14 जनवरी से 28 जनवरी 2018 के बीच ग्रामीण एवं नगरीय क्षेत्रों में तीन चरणों में किया जा रहा है। यह आयोजन 14 से 21 जनवरी के बीच ग्रामीण एवं नगरीय क्षेत्रों में, दिनांक 22 से 24 जनवरी के बीच विकासखण्‍ड स्‍तर पर तथा दिनांक 25 से 28 जनवरी के बीच जिला स्‍तर पर आयोजित किये जायेंगे। इस संबंध में आनंद विभाग द्वारा दिनांक 20 नवंबर 2017 को विस्‍तृत निर्देश जारी किये गये है।

ग्रामीण तथा नगरीय क्षेत्रों में आयोजित उत्‍कृष्‍ट आयोजनों को जिला स्‍तर पर पुरस्‍कृत किया जावेगा।