• आनंद शिविर प्रशिक्षण तथा अल्पविराम कार्यक्रम के रजिस्ट्रेशन की जानकारी के लिए क्लिक करें          • आनंद प्रोजेक्ट एवं फ़ेलोशिप के लिए आवेदन आमंत्रित है

उत्कृट विद्यालय की शिक्षिकाओं ने लंच को त्यागकर, विज्ञान की पुस्तके गरीब छात्रों के लिये निकाला और कहा यह अलग तरह का आनंद है।

प्रेषक का नाम :- विष्णु कुमार सिंगौर मंडल संयोजक/आनंदम सहयोगी मंडला
स्‍थल :- Mandla
21 Aug, 2017

उत्कृट विद्यालय की शिक्षिकाओं ने लंच को त्यागकर, विज्ञान की पुस्तके गरीब छात्रों के लिये निकाला और कहा यह अलग तरह का आनंद है। मंडला आनंद क्लब मंडला की ,””डारेक्ट टू होम ‘”के अन्तर्गत गरीब विद्यायार्थियों कोढ पुस्तकों के संग्रह करना था। विद्यार्थियों की माँग थी, कि कक्षा 9 वीं एवं 10 वीं के लिये विज्ञान की गाइडें और प्रायोगिक पुस्तकें चाहिये।कुमारी अनामिका बैरगी कक्षा 10 वीं,जिसके पिता नहीं है,और माँ श्रीमति मालती बैरागी दूसरों के.घरों में झाडू,बर्तन का काम करके बच्चों को पढ़ा.रही है। मालती ने अनामिका के लिये विज्ञान की गाईडों की आवश्यकता है। कुमारी भारती गोंटिया आत्मज श्री मुरली गोंटिया कक्षा 9 वीं शासकीय कन्या हाईस्कूल पड़ाव जाति कोल ने भी विज्ञान की गाइडें की माँग रखी थी।भारती गोंटिया ने कहा था कि पिता जी मजदूर हैं इसलिये गाइडें खरीद नहीं सकते है। कुमारी शिवानी सोनी कक्षा 9 वीं शासकीय कन्या हाईस्कूल पड़ाव ने कहा कि उनके पिता( संतोष सोनी ग्राम-खैरी) जी पूनम साड़ी सेंटर में मजदूरी करते हैं लेकिन एक्सीटेंट होने के कारण मजदूरी भी नहीं सकते ,जिससे परिवार गाइडें नहीं ले सकता है। इनकी डिमाँड को पूरा करने के लिये शासकीय उत्कृट विद्यालय के शिक्षकों से सम्पर्क करने पहुँचा।सम्पर्क के समय शिक्षकों का लंच चल रहा था। मेरे आने का प्रायोजन जब उन्हें ज्ञात हुआ। तो श्रीमती अनुमेहा सेठ अध्यापक,श्रीमति सोनल अग्निहोत्री अध्यापक,श्रीमती शालिनी पटेल अध्यापक ने अपना नास्ता छोड़कर गरीब बच्चों के लिये गाइडे़ं एकत्रित करने में जुट गयीं। और शिक्षिकाओं ने छात्रो के लिये गाइडें मुझे ( विष्णु कुमार सिंगौर मंडल संयोजक/आनंदम सहयोगी ) देते हुये कहा कि वे अलग तरह का आनंद महशूस कर रहीं है।शिक्षिकाओं ने कहा कि उनकी पुसँतकें गरीबों के काम आ रही हैं इससे अच्छा कार्य और नहीं है। इस तरह आनामिका की माँ को नवबोध प्रायोगिक विज्ञान ,विज्ञान प्रशन बैंक,नवनीत विज्ञान,आदर्श उत्तर,प्रबोध परीक्षा बोध सामाजिक विज्ञान, कक्षा 10 वीं और कुमारी भारती गोंटिया को शिवलाल -विज्ञान,नवबोध प्रायोगिक,और संस्कृत की गाइडें कुमारी शिवानी सोनी कक्षा 9वीं को शिवलाल-दिग्दर्शिका विज्ञान और गणेश गोंटिया पिता श्री मुरली गोंटिया कक्षा 2री हनुमान प्राथमिक शाला बड़ी खैरी को पुस्तकों के साथ -साथ सफेद शर्ट फोन के माध्यम से दी गयी हैं। छात्राओं ने खुशी व्यक्त कर,जिला -प्रशासन मंडला और माननीय मुख्यमंत्री जी को हृदय से धन्यवाद दिया है।


फोटो :-