आनंद मापने के संकेतकों पर काम–प्रारम्भ

प्रेषक का नाम :- RAS
स्‍थल :- Bhopal

राज्‍य आनंद संस्‍थान ने आई.आई.टी खड़गपुर के सहयोग से मध्‍यप्रदेश के नागरिकों के आनंद का स्‍तर मापने के लिए शोध प्रक्रिया आरंभ किया है ।

     ज्ञात हो कि वैश्विक स्‍तर पर संयुक्‍त राष्‍ट्र की तरफ से विश्‍व भर के देशों में उनके नागरिकों के आनंद के स्‍तर को मापने के लिए कुछ चुने हुए संकेतकों के आधार पर ऑकड़े जुटाए जाते है । इन ऑकड़ो के आधार पर देशों की आनंद की रैकिंग भी तय की जाती है ।

     मध्‍यप्रदेश में भी प्रदेश स्‍तर पर यहॉ के नागरिकों के आनंद के स्‍तर को मापने के लिए संकेतक विकसित किए जा रहें है। आई.आई.टी. खड़गपुर ने मध्‍यप्रदेश के लिए उक्‍त संकेतक विकसित करने की जिम्‍मेदारी ली है । इस सन्‍दर्भ में राज्‍य आनंद संस्‍थान का आई.आई.टी खड़गपुर के साथ एक एम.ओ.यू. भोपाल में माननीय मुख्‍यमंत्री जी के समक्ष विगत 16 मई 2017 को किया गया।

     उपरोक्‍त सन्‍दर्भ में दिनांक 10 अगस्‍त 2017 को आई.आई.टी. खड़गपुर के संकाय अध्‍यक्ष श्री पी. पटनायक व उनकी टीम के साथ राज्‍य आनंद संस्‍थान के अपर मुख्‍य सचिव श्री इकबाल सिंह बैंस तथा मुख्‍य कार्यपालन अधिकारी श्री मनोहर दुबे की वीडियों क्रान्‍फेंस के माध्‍यम से संकेतक विकसित करने के बारे में हुई प्रगति पर विस्‍तृत चर्चा की गई ।